Home | ‌‌‌आहार विज्ञान | खनिज तत्व | लोहे की अधिकता के प्रभाव, Effects of excessive intake of Iron

Sections

Newsletter
Email:
Poll: Like Our New Look?
Do you like our new look & feel?

लोहे की अधिकता के प्रभाव, Effects of excessive intake of Iron

Font size: Decrease font Enlarge font

लोहा, Iron, ट्रेस तत्व, Trace Element; लोहे के कार्य (Functions of Iron); लोहे की कमी के प्रभाव (Effect of Iron Deficiency)‌‌‌लोहे की अधिकता के प्रभाव (Effects of excessive intake of Iron); लोहे की प्राप्ति के साधन (Sources of Iron); लोहे की दैनिक आवश्यकता (Daily Requirement of Iron)

-------------------------------

 शरीर में लोहे का एक बार ‌‌‌अवशोषण हो जाने पर लोहे की अधिक मात्रा शरीर से उत्सर्जित नहीं होती। इसकी अधिकता के निम्नलिखित प्रभाव होते हैं

 1. सिडरोसिस (Siderosis): - सिडरोसिस शब्द का अर्थ है - लोहे की अधिकता। लोहे का संग्रहीकरण यकृत, प्लीहा तथा अस्थि-मज्जा में होता है। अधिक मात्रा में लोहा लेने से यकृत में इसका संग्रह भी अधिक जाता है। इसका कारण है लाहे के इन्जैक्शन देने, रक्त चढ़ाने आदि से आवश्यकता से अधिक लोहा का अवशोशण होना। ऐसी स्थिति में शरीर में जमा किया हुआ लोहा शारीरिक क्रियाओं में उपयोग नहीं होता।

 एक अन्य प्रकार का प्रभाव जो लौह तत्व की अधिकता से होता है उसे ‌‌‌पोषण जन्य सिडरोसिस (Nutritional Siderosis) कहते हैं। यह रोग लोहे के बर्तनों का अत्याधिक मात्रा में खाना पकाने के लिए प्रयोग करने से होता है। इसमें लौह तत्व बहुत अधिक मात्रा में यकृत में ‌‌‌इक्कट्ठा हो जाता है। लोहे की कुछ मात्रा पैरेन्काइमल कोशिकाओं (Parenchymal cells) तथा पोर्टल में ‌‌‌इक्कट्ठा हो जाती है किन्तु इसका प्रयोग नहीं हो पातायह रोग ‌‌‌दक्षिणी अफ्रीका के बंटूस (Bantus of South Africa) लोगों में देखा गया है। वे लोहे के बर्तनों में खाना बनाते हैं।

2. हीमोक्रोमैटोसिस (Haemochromatosis): - कर्इ बार आन्त्र नली से लोहा काफी मात्रा में अवशोशित करके यकृत (Liver), अग्नाशय (Pancreas), त्वचा (Skin) तथा दूसरे कर्इ अंगों में जमा कर दिया जाता हैयकृत में लोहा जमा होने से यकृत ‌‌‌का ‌‌‌सूत्रणरोण (Cirrhosis of liver) हो जाती है। अग्नाशय (Pancreas) में जमा होने से ‌‌‌इन्सुलिन (Insulin) का उत्पादन कम हो जाता है तथा मधुमेह हो जाता है। त्वजा के ऊपर लोहा जमा होने से सलेटी तथा ‌‌‌ताँबे जैसे रंग के धब्बे पड़ जाते हैंHaemochromatosis वैसे तो Genetic defect के कारण होता है किन्तु अधिक शराब पीने से भी अग्नाशय (Pancreas) को नुक्सान होता है तथा लोहा अधिक मात्रा में अवशोशित हो जाता है।

3. हीमोसिडरोसिस (Haemosiderosis): - यह वह लोहा है जो ‌‌‌हिमाग्लोबिन में बदलता है तथा ‌‌‌दोबारा टूट कर आवश्यकता से अधिक शरीर में जमा हो जाता हैयह बीमारी बार - बार रक्त चढ़ाने (Repeated transfusion of blood) से होती है।

‌‌‌सरोज बाला, ‌‌‌कुरूक्षेत्र (‌‌‌हरियाणा)

Tags
No tags for this article
Rate this article
0