Home | स्वास्थ्य | ‌‌‌नारी स्वास्थ्य | महिलाओं के लिए पहली बार सेक्स करने के सुझाव

Sections

Newsletter
Email:
Poll: Like Our New Look?
Do you like our new look & feel?

महिलाओं के लिए पहली बार सेक्स करने के सुझाव

Font size: Decrease font Enlarge font

वैसे तो सेक्स दुनिया का सबसे ज़्यादा आनंद करने वाला अनुभव होता है। लेकिन हर उस महिला के लिए यह मुसि्कल समय होता है जब वह पहली बार संसर्ग के लिए सम्बन्ध बनाती है। इसकी चिंता करते-करते वह विवाह का आनंद भी पूरी तरह से उठा नही पाती है। पहली बार महिलाओं को सेक्स करने के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिए इसके बारे में कुछ सुझाव इस प्रकार हैं।

सुरक्षा के बारे में ध्यान रखें

पहली बार सम्भोग करने लिए सुरक्षा के बारे में ध्यान रखना ज़रूरी होता है। गर्भावस्था की सम्भावना और संक्रमण से बचने के लिए निरोध का इस्तेमाल करना चाहिए। आप गर्भ-निरोधक गोलियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

सभी महिलाओं को रक्त स्राव नही होता

कई पुरुष यह मानते है की महिलाओं की कौमार्य (Virginity) का मतलब है पहली बार सम्भोग के दौरान महिलाओं को रक्त स्राव होना। लेकिन यह एक मिथक है, क्योंकि महिलाओं का योनिद्वार की झिल्ली (Hymen) इतनी नाज़ुक होती है की यह साईकल चलाने, खेलने, स्विम्मिंग करने या व्यायाम करने के दौरान भी टूट (Erupt) सकता है। इसलिए इस बात को लेकर बेकार के अंधविश्वास को पालना वैवाहिक जीवन के लिए सही नहीं है।

जब आप दिल से तैयार हों तभी सम्भोग के लिए राज़ी हों। सेक्स के बारे में बेकार की चिंता करके इस आनंद को बर्बाद न करे। जो आपका जीवन साथी है उनके बारे में अच्छा सोचने की कोशिश करनी चाहिए। सम्भोग करने के पहले आप दोनों के लिए शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से ठीक होना ज़रूरी है। इसलिए बिना कुछ भी सोचे सेक्स उन हसीन पलों की याद में जीने की कोशिश करनी चाहिए।

पहली बार संसर्ग करने में महिलाओ को होता है दर्द: पहली बार सम्भोग करने से महिलाओं को दर्द होता ही है। इस बात को लेकर चिंता न करें और सम्भोग का पूरा आनंद उठाएं। यह दर्द कुछ समय के दौरान ख़त्म हो जाता है।

दोनों के अपरिपक्व होने के कारण भी इस प्रकार समस्याएं हो सकती हैं।

अगर दोनों साथी सेक्स के मामले में अपरिपक्व हैं तो समस्या पैदा होना आम बात है। इसलिए हो सकता है की सेक्स का पूरा आनंद पहली बार ना उठा पाए। इसलिए असफल होने पर दुखी न हों।

प्रेम संबंध बनाने के लिए स्म्बन्धों का ध्यान रखें।

आपका सही स्वभाव सुखी वैवाहिक जीवन के लिए ज़रूरी होता है। अपने जीवनसाथी के साथ पहली बार सम्भोग करने के दौरान सही स्वभाव और शांति से काम लेना चाहिए। कोई भी जबरदस्ती आपके जीवनसाथी के मन को आहत कर सकती है। इसलिए प्यार से सम्बन्ध बनाने की कोशिश करनी चाहिए।

संभोग पूर्व क्रीड़ा (Foreplay) करना भरपूर आन्नद के लिए ज़रूरी होता है।

पहली बार हो या बाद में संभोग पूर्व क्रीड़ा करना ज़रूरी होता है। आप अपने साथी को अपने दिल की बात बताएं, अपनी पसंद-नापसंद के बारे में भी बताएं।

Rate this article
5.00